कुकर की मदद से धो डाली सारी सब्जियां, 'देसी जुगाड़' का सबसे बेहतरीन नमूना

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है। आज पूरी दुनिया कोविड-19 से जंग लड़ रही है। इस रोग का प्रसार लोगो के जरिये एक दूसरे में फैलता है। यही वजह है कि यह रोग इतना भयावह रूप ले चुका है। केवल यही एक वजह नही है कोरोना के फैलने की, रिसर्च में पाया गया है कि इसके फैलने की दूसरी भी बहुत सारी वजह है।

इनसे बचने के लिए सरकार ने लोगो को बहुत सारे उपाय बताए हैं। इनमे सब्जियों को घर मे लाने के बाद उन्हें अच्छे से धोना जैसी बातें शामिल हैं। लेकिन उन्हें गर्म पानी से धोने के बाद उनके पोषण में भी कमी आ जाती है। लेकिन हमारे देश मे इसका भी लोगो ने ‘जुगाड़’ निकाला है। इसके माध्यम से सब्जियों को बिना गर्म पानी से धोएं भी उन्हें डिस-इन्फेक्टेड किया जा सकता है।

यह वीडियो आईएएस अफसर सुप्रिया साहू ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट ट्विटर पर शेयर किया है। इस वीडियो में एक आदमी कुकर में बनने वाले प्रेशर का उपयोग करके बाहर से लाई गई सब्जियों को इंफेक्शन से बचा रहा है। इसमे उस व्यक्ति ने एक पाइप को कुकर के ऊपरी भाग में लगा दिया और बाहर आ रही प्रेशर वाली गैस से सब्जियों को साफ करता हुआ दिख रहा है।

इस वीडियो को शेअर करते हुए सुप्रिया ने नीचे लिखा, “देखिए, एक सामान्य भारतीय का सबसे अनोखा जुगाड़ , लेकिन मैं इस तकनीक के कारगर होने को प्रमाणित नही करती लेकिन फिर भी भारत देश अपने हुनर से भारत का नाम रोशन करते आये हैं।” इस वीडियो में आदमी बता रहा है कि अगर आप सब्जियों को गर्म पानी से धोते हैं तो उसके पोषक तत्त्व खत्म हो जाते हैं जबकि स्टीम की मदद से धोने पर ऐसा नही होता।

भारत के खाद्य विभाग(FASSI) ने एक गाइडलाइन यानी कि दिशानिर्देश जारी करके यह बताया है कि जब भी आप बाहर से कोई फल या सब्जी लेकर आते हैं तो उसे 50 ppm क्लोरीन को गर्म पानी मे डाल कर उससे सब्जियों को साफ करना चाहिए। इस तरह उसके अंदर किसी भी प्रकार का वायरस होने पर उसका खात्मा हो जाता है। इसके ही साथ खाद्य विभाग ने यह भी बताया कि फल सब्जियों को धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का उपयोग नही करना चाहिए।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने भारत के सबसे मशहूर ‘जुगाड़’ तकनीक के बारे में बताया कि कैसे आप घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करके नई तकनीक विकसित कर सकते हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। अधिक जानकारी के लिए K4 Feed को फॉलो कीजिये। онлайн займ


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *