पाकिस्तानी कंपोजर ने 'सड़क 2' के गाने पर लगाएं कॉपी के आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

डायरेक्टर महेश भट्ट और स्टार संजय दत्त, आदित्य राय कपूर और महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट की फिल्म ‘सड़क 2’ के गाने ‘इश्क कमाल’ को लेकर पाकिस्तानी कंपोजर ने कॉपी करने का आरोप लगाया है।

इससे पहले आपको पाकिस्तानी कंपोजर के आरोप को बताएं उससे पहले जान लीजिए कि ‘सड़क 2’ के ट्रेलर ने यूट्यूब पर डिसलाइक के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस खबर को लिखते समय तक फिल्म के ट्रेलर को 8.8 मिलियन डिसलाइक मिल चुके हैं जबकि 475k लाइक ही मिले हैं।

वहीं फिल्म के ट्रेलर को अब तक 36 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। ट्रेलर इस समय सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है। फेसबुक, इंस्टा, व्हाट्सएप, टि्वटर हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिल्म ‘सड़क 2’ के ट्रेलर को यूजर्स द्वारा नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है।

गाना और पाकिस्तानी कंपोजर का आरोप

फिल्म ‘सड़क 2’ में एक गाना है, गाने का टाइटल है ‘इश्क कमाल’। इसी गाने को लेकर पाकिस्तानी कंपोजर शेजान सलीम (जिन्हें पाकिस्तान में JO- G क के नाम से भी जाना जाता है) ने आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘सड़क 2’ में ‘इश्क कमाल’ नाम का जो गाना है, उन्होंने 2011 में वैसा ही गाना ‘रब्बा हो’ करके बनाया था जिसे बॉलीवुड के लोगों ने कॉपी किया हुआ है।

ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि –

“मैंने जैसे ही सड़क 2 का ट्रेलर देखा और इसका गाना सुना तो मुझे याद आया कि करीब 11 साल पहले मैंने अपने दोस्त जैद खान के साथ मिलकर कुछ ऐसा ही कंपोज किया था। मुझे लगता है कि इन लोगों ने इसे कॉपी किया है क्योंकि सिर्फ मैलोडी ही नहीं इसका म्यूजिक भी एक जैसा ही है।”

आप खुद ही देख लीजिए उन्होंने ट्वीट करते हुए क्या बताया है।

हिंदुस्तानी कंपोजर ने कॉपी करने वाली बात का किया खंडन

वहीं इस गाने को बनाने वाले भारतीय म्यूजिक कंपोजर सुनीलजीत ने पाकिस्तानी कंपोजर शेजान सलीम द्वारा म्यूजिक चोरी करने के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि-

“इश्क कमाल में जो उन्होंने म्यूजिक दिया है वह उनका मूल कंपोजिशन है, यानी उन्होंने उसे चुराया नहीं बल्कि क्रिएट किया है और ना ही यह किसी दूसरे गाने से मेल खाता है। मुझे उम्मीद है जब यह गाना आएगा तो लोग इसे पसंद करेंगे”

माहौल गर्म है!

वैसे भारत में फिल्म ‘सड़क 2’ के ट्रेलर को लेकर काफी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। ऊपर से दूसरी तरफ पाकिस्तानी कंपोजर शेजान सलीम ने गाने के धुनों को कॉपी करने का आरोप लगा दिया है। फिल्म का ट्रेलर इस समय ट्रेंड कर रहा है। भले ही वह नेगेटिव के कारण ट्रेंड कर रहा हो या पॉजिटिविटी के कारण ट्रेंड कर रहा हो। कुल मिलाकर एक शब्द में बात करनी हो तो इस समय ‘सड़क 2’ को लेकर माहौल एकदम गर्म है।

यह फिल्म 28 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिजनी+ हॉटस्टार पर रिलीज की जाएगी। займ онлайн


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *