tom-cruise-was-first-choice-of-ddlj

‘डीडीएलजे’ में राज के किरदार के लिए शाहरुख खान नहीं बल्कि टॉम क्रूज थे पहली पसंद

डीडीएलजे; राज के किरदार के लिए पहली पसंद टॉम क्रूज

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे मूवी 1995 में रिलीज हुई थी। जिसमें लीड किरदार में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान और काजोल नजर आए थे। दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे मूवी को अक्टूबर  2021 में 26  साल पूरे हो चुके हैं। इतने साल बाद भी यह फिल्म दर्शकों पर छाई हुई है । यह फिल्म बॉलीवुड के आईकॉनिक फिल्मों में से एक है। डीडीएलजे के किरदार राहुल और सिमरन आज भी लोगों के दिन दिल में जिंदा है। और मूवी के डायलॉग भी फैंस की जुबां पर है।

 आपको यह जानकर  हैरानी होगी कि  दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे  के लिए आदित्य चोपड़ा की पहली पसंद शाहरुख खान बिल्कुल नहीं थे । आदित्य चोपड़ा की पहली पसंद सैफ अली खान और टॉम क्रूज थे। क्योंकि उस वक्त एक  इंडो – अमेरिकन प्रोजेक्ट को लेकर काम करना चाहते थे। और इसी कारण  वह इस फिल्म में टॉम क्रूज को शामिल करना चाहते थे। लेकिन उनके पिता यश चोपड़ा ने इस प्रोजेक्ट को करने की इजाजत नहीं दी। आदित्य चोपड़ा ने एक बार फिर से मूवी पर काम करना शुरू किया और फिर जाकर उन्होंने इस मूवी के लिए किंग शाहरुख खान और काजोल को शामिल किया। यह मूवी एक लव स्टोरी को लेकर बनाई जानी थी।

फिल्म के 25 साल पूरे होने पर शाहरुख खान ने कहा कि मैं बिल्कुल नहीं जानता था, कि मैं इस तरह के किरदार निभा पाऊंगा क्योंकि मैंने इस तरह के किरदार कभी नहीं निभाऐ थे। मैंने कई मूवीस में नेगेटिव रोल प्ले किया था;  तो मुझे डर था कि मैं इस किरदार को निभाने में कितना सफल हो पाऊंगा। शाहरुख खान को लगता है कि, वह बेहद शर्मीले किस्म के इंसान हैं और वे रोमांटिक रोल  नहीं निभा पाएंगे। उन्हें लगता है कि वह लड़कियों के सामने आसहज से होने लगते हैं परंतु उन्होंने राज के किरदार को निभाया और जब यह फिल्म 1995 में पर्दे पर रिलीज हुई तो, फिल्म ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया ।यह उस साल की सबसे कमाऊ फिल्म थी और यह फिल्म रिलीज होने के बाद शाहरुख खान को भी पता चल गया कि वे किस तरह के किरदार निभा सकते हैं। इस फिल्म  ने बॉलीवुड को एक आईकॉनिक रोमांटिक कपल दिया। शाहरुख और काजोल की जोड़ी इस मूवी के बाद कई और  फिल्मों में नजर आई; जैसे दिलवाले ,कभी खुशी कभी गम ,कुछ कुछ होता है ,आदि ।आज भी यह जोड़ी लोगों के दिलों पर राज करती हैं।


Posted

in

by

Tags: