किसके कहने पर रखा धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में अपना कदम

किसके कहने पर रखा धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में अपना कदम, कौन सी फ़िल्म थी उनकी पहली फ़िल्म और बहुत कुछ!

क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा कलाकारों की सूची में से एक कलाकार जिनका नाम धर्मेंद्र हैं, उन्होंने बॉलीवुड में अपना कदम कैसे रखा? कौन सी फ़िल्म उनकी पहली फ़िल्म थी? और किसकी सलाह पर उन्होंने बॉलीवुड में अपना कदम रखा?। इतने सवाल सुनकर तो आपका मन व्यथित हो उठा होगा। लेकिन घबराइए मत।

आज की हमारी दास्तां एक ऐसे शख्स के ऊपर आधारित हैं जो भले ही छोटे से गांव से आया था। परन्तु, आज वह यह बात साबित करने में ज़रूर सफल हो चुके हैं कि भले ही इंसान कहीं से भी आया हो, अगर उसमे हुनर हैं तो वह अपनी पहचान बनाने मे अवश्य सफल होगा। तो चलिए आइये, अब हम एक-एक करके आपके सारे सवालों का जवाब देने जा रहे हैं तो जुड़े रहिए हमारे साथ।

उनकी जिंदगी का फलसफा

धर्मेंद्र जी का जन्म 8 दिसंबर, 1935 में लुधियाना, पंजाब में हुआ था। इस समय वह एक मशहूर अभिनेता के साथ-साथ एक राजनेता और एक प्रोडूसर भी हैं। उन्होंने अपनी आधी से ज़्यादा ज़िन्दगी साहनेवाल गांव में बिताई हैं। उन्होंने एक सरकारी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करी हैं। वहां पर उनके पिता हेडमास्टर थे। 19 साल की बालिग़ उम्र में ही उनकी शादी प्रकाश कौर नाम की एक लड़की से हुई थी। समय बीता, और जल्द ही वह फिल्मो में भी आए। बाद में उनको अपने काम के दौरान हेमा मालिनी से प्यार हो गया और आज वह उनकी धर्म पत्नी हैं।

बॉलीवुड में वह किसकी सलाह पर गए?

हम आपको यह बता दे की आपके चहिते कलाकार फिल्मो में आने से पहले रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे। इसके साथ-साथ इस काम के लिए उन्हें सैलरी के नाम पर 100 रूपये मिला करते थे। लेकिन, हमारे सूत्रों के अनुसार उनको बचपन से ही फिल्मो में काम करने की बहुत तम्मना थी। और उस मुकाम तक पहुंचने में उनकी माँ ने उनकी बहुत सहायता की। उन्होंने उनको ये सलाह दी की उनको फ़िल्मफ़ेयर मैगज़ीन के लिए एक पत्र लिखना चाहिए। बस, फिर क्या था उन्होंने एक पत्र लिखा और साथ ही में अपनी फोटो लगाकर उसके साथ भेज दी। और इसी के साथ उन्होंने बॉलीवुड की तरफ अपना पहला रख दिया।

कौन सी फ़िल्म थी उनकी पहली फ़िल्म?

फोटो भेजनें के बाद वह उस प्रतियोगिता के लिए चुन लिए गए। इस प्रतियोगिता में वह प्रथम स्थान पर आए थे। बस फिर क्या था यहाँ से उनको एक मजबूत सहारा मिल गया और वह काम ढूंढने की तलाश में निकल पड़े। कहा जाता हैं की उनकी पहली फ़िल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ थी। इस फ़िल्म के निर्माता अर्जुन हिंगोदानी थे। फ़िल्म बॉलीवुड पर छा गयी और वह मशहूर हो गए। मशहूर होने के साथ साथ उन्हें और फिल्मो के ऑफर आने लगे और फिर यहाँ से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज इस इंडस्ट्री में काम करते करते 82 साल के हो चुके हैं।

अगली बार फिर मिलते है एक नये किस्से के साथ और अपना ध्यान रखना बिलकुल ना भूले। अगर आपको यह ज़्यादा ही पसंद आयी तो लाइक एंड शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ कमेंट करके हमें अपने विचार भी बताये। hairy girl


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *