friendly-budget-home-decoration-ideas

कम बजट में अपने घर को सजाने के तरीके

हम सभी चाहते हैं कि हमारे घर सुंदर दिखे और उसे सुंदर बनाने के लिए हमें उसे रचनात्मक ढंग से सजाने की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ लोग यह सोच कर रह जाते हैं कि घर की सजावट में अधिक पैसे खर्च होंगे. आज हम आपको कम बजट में घर को गुड लुकिंग बनाने के कई तरीके से रूबरू कराएंगे. हर ग्रहणी चाहती है कि उसका घर सबसे सुंदर हो ताकि घर आते ही लोगों को एक सुकून भरा एहसास मिले. इसीलिए घर को सजाने के हम नए-नए तरीके आपको आज बताएंगे. आज के जमाने में अमीर लोग अपने घर के इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए इंटीरियर डिजाइनर को हायर करते हैं और ढेरों पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन middle-class इतने पैसे खर्च नहीं कर सकता परंतु उन्हें निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है अब वह भी कम पैसों में अपने घर का इंटीरियर लुक बदल सकते हैं आप सोच रहे होंगे कैसे? आइए जाने की कम बजट में किस तरह घर की सजावट की जाती है.

मुख्य द्वार

मुख्य द्वार की सजावट सबसे आसान होती है इसे सजाने के लिए आप अलग-अलग रंग के प्लास्टिक के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.मिट्टी से बने सामान का भी इस्तेमाल आप मुख्य द्वार को सजाने के लिए कर सकते हैं. आजकल मिट्टी के सामान बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और वह देखने में भी सुंदर लगते हैं. आप घर के  मुख्य द्वार पर मिट्टी से बनी विंड चाइम का इस्तेमाल कर सकते हैं.वह देखने में अत्यधिक सुंदर लगता है. आप मुख्य द्वार पर मिट्टी के दोने में पानी भरकर उसमें फूल डाल सकते हैं. घर के मुख्य द्वार को सजाने के लिए पर्दे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आप भी घर के मुख्य द्वार पर फ्लोरल पर्दे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लिविंग रूम की सजावट

लिविंग रूम की सजावट के लिए आप दीवारों को रंग सकते हैं अगर आपको लगता है कि रंग कराना आपके बजट से बाहर है तो चिंता की कोई बात नहीं है बिना रंग के भी आप लिविंग रूम की सजावट कर सकते हैं. आप घर की एक दीवार को सबसे गहरे रंग में रंग सकते हैं उसके बाद उस पर क्रिएटिविटी कर सकते हैं. दीवार पर एक बड़ी-सी सीनरी या फोटो फ्रेम इस्तेमाल कर सकते हैं. लिविंग रूम में आप दरी व कालीन बिछा सकते हैं.आप फ्लोर रग्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मिट्टी या कांच के वास में फूल लगाकर लिविंग रूम में रख सकते हैं. इससे लिविंग रूम में नया लुक आएगा आप लैंपशेड का भी प्रयोग कर सकते हैं.एक कांच के दोने में आप रंग-बिरंगे पत्थर डालकर लिविंग रूम के टेबल पर रख सकते हैं. इससे लिविंग रूम सुंदर आकर्षित लगेगा.

दीवार की सजावट

दीवार की सजावट के लिए पेपर वर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल प्लेन दीवार लोगों को पसंद नहीं आती आप पेंटिंग बनाकर दीवारों पर लगा सकते हैं. फैमिली फोटो फ्रेम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पुराने पदों पर कुछ आर्ट करके या उन्हें रंग कर उनका इस्तेमाल दीवारों पर कर सकते हैं. आजकल तो इंटरनेट से हम सब कुछ सीख सकते हैं तो आप पर्दे पर आर्ट वर्क वहां से सीख कर,कर सकते हैं. आप दीवारों पर आईना लगा सकते हैं और पेपर क्राफ्ट की मदद से उसके आस – पास फ्रेम बना सकते हैं.अगर आपकी दीवार पर पहले से ही आईना मौजूद है तो उसकी जगह अवश्य बदल दे.

सोफा कवर बदले

अगर आप सोफा नहीं बदल सकते तो आप उसका कवर बदल दे और कुशन को बदल दे. नया सोफा कवर का रंग पहले वाले सोफे कवर  के रंग से बिल्कुल अलग होना चाहिए ताकि वह पहले वाले मैं छिप ना जाए     और लोगों को अलग से नजर आए.आप सोफे कवर का रंग डार्क चुन सकते हैं और कुशन हल्के रंग का.आप 6 कुशन का इस्तेमाल कर सकते हैं तीन बड़े और तीन छोटे. बड़े कुछ अलग रंग के होने चाहिए और छोटे अलग.आप कुशन का रंग पर्दे, खिड़किया दीवार के रंग से मैच कर सकते हैं.

फर्श की सजावट

अगर आपका फर्श खराब हो गया है या टूट गया है और आप इसे बदल नहीं सकते तो आप फ्लोरिंग मैटेरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे बिना फर्श तुडवाए आप अपना फर्श बदल सकते हैं. आजकल बाजार में हर रंग ,हर डिजाइन के फ्लोरिंग मैटेरियल उपलब्ध है यह आपके फर्श को पूरी तरह बदल देंगे और सुंदर बना देंगे.आप चाहे तो इसे हर दो साल या एक साल में बदलवा सकते हैं.

खिड़की की सजावट

घर की सजावट में खिड़कियों का अहम रोल निभाती है. आप खिड़कियों को पेंट कर सकते हैं उन पर पर्दा लगा सकते हैं. विंड चाइम और मिट्टी से बने छोटे लालटेन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप घर सजाने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर के छोटे से कौन है मैं मोमबत्ती को रचनात्मक ढंग से रख सकते हैं. आप अपनी पढ़ाई वाली टेबल पर एक छोटा लैंपशेड, सुंदर सी अलार्म क्लॉक रख सकते हैं और अपनी किताबों को सुंदर ढंग से रख सकते हैं. आप दीवारों को सजाने के लिए क्रोकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप कम बजट में घर की सजावट आसानी से कर सकते हैं.


by

Tags: