lady-ias-officer-made-herself-so-fit

लेडी IAS ऑफिसर ने खुद को बनाया इतना फिट, फोटो देख पहचानना भी मुश्किल

 आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल ने अपने आपको पहले के मुताबिक इतना फिट एंड फाइन बना लिया है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे.आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल 2008 में यूपीएससी में पूरे भारत में रैंक 13 प्राप्त कर चुकी हैं. उनका वजन ज्यादा था लेकिन जब उन्होंने अपना वजन कम करने की सोची तो वह वजन कम करने में सफल रही.  उनका कहना है कि उन्होंने  एक्सरसाइज करना मोटापा कम करने के लिए नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए शुरू की थी.वजन कम करने में उन्हें थोड़ा लंबा समय लगा लेकिन यह सफर काफी अच्छा रहा.आज हम कुछ किस्से व बातें उनकी फिटनेस जर्नी के बारे में आपको बताएंगे. सोनल गोयल ने अपनी इस जर्नी के दौरान 14 किलो वजन कम किया उन्होंने खुद अपनी जर्नी लोगों के साथ शेयर की है,साथ ही लोगों को फिट रहने के कई तरीके बताए हैं.

 आजकल के जमाने में और आज की पीढ़ी हमेशा फिट रहने के बारे में सोचती है और उसके लिए कई कदम भी उठाती है जैसे जिम जाना,सुबह शाम वॉक पर जाना,कम तेल का भोजन आदि लेकिन सिर्फ नौजवानों को ही नहीं बल्कि हर  उम्र के लोगों को भी अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो आप आजकल जो नई-नई बीमारियां चल रही है उनसे बचे रहेंगे,रोज के काम अत्यधिक फुर्ती के साथ आसानी से कर सकेंगे,वजन बढ़ने की शिकायत नहीं होगी, डायबिटीज, ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे इसीलिए हमें हर उम्र में अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप एक स्वस्थ भरी जिंदगी अपना सकें.

 लेकिन आजकल लोग अपने कामों में अपनी लाइफ में बहुत व्यस्त रहते हैं इससे समय पर भोजन नहीं हो पाता,गलत खानपान और वॉक पर भी जाने का समय नहीं मिलता जिसके कारण लोगों को मोटापे व बीमारियों की शिकायत रहती है यानी बिजी शेड्यूल से अपने लिए समय निकालना काफी मुश्किल होता है लेकिन लोग अपनी सेहत के लिए समय निकाल ही लेते हैं.

आज हम एक ऐसी महिला अधिकारी की बात करेंगे जिन्होंने अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपनी फिटनेस पर ध्यान दिया आईएएस ऑफिसर से बात करने से पता लगा कि उन्होंने लगभग 2 सालों में 13 से 14 किलो वजन घटाया है लेकिन खास बात यह ठीक कि अपने आप को फिट बनाने के लिए उन्होंने जिम जॉइन नहीं किया तो आप सोच रहे होंगे कि इतना वजन घटाया वह भी बिना जिम.इसका जवाब उन्होंने खुद ही दिया है 2008 मैं आईएएस ऑफिसर  बनने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग त्रिपुरा में हुई असिस्टेंट कलेक्टर के तौर पर फिलहाल में वह दिल्ली में पोस्टेड हैं.

फिटनेस जर्नी

वह बताती हैं कि आज के समय में स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है खासकर महिलाओं के लिए.  वह कहती हैं कि मेरी शादी 2009 में हुई थी शादी के बाद मेरा वजन बढ़ने लगा पहले बच्चे के जन्म के बाद मेरा वजन अत्यधिक बढ़ गया था लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना आम बात है. वजन कम करने के लिए मैंने थोड़ा थोड़ा एक्सरसाइज करना शुरू किया फिर 2017 में एरोबिक जुंबा योगा जैसी एक्सरसाइज शुरू की और मैं 13 से 14 किलो वजन कम करने में सफल रही.

जैसे-जैसे वजन घट रहा था मैं ज्यादा उत्साहित महसूस करने लगी. की दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर की सलाह पर मैंने एक्सरसाइज योगा  करना शुरू किया लेकिन  उसके बावजूद मेरा वजन फिर से बढ़ गया घर और ड्यूटी के बाद अपने लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल था. सोनल कहती है कि मैंने डाइट नहीं की थी बल्कि खाने की आदतों में बदलाव किए थे जैसे कॉफी, टी का सेवन कम कर दिया था,फास्ट फूड खाना छोड़ दिया था आदि.

फिट रहने के कुछ तरीके

सोनल  कहती हैं कि मुझे नहीं पता था कि फिटनेस की शुरुआत कहां से करनी है मैंने इंटरनेट से जानकारी ली और यह काफी मददगार साबित रहा. वह कहती है कि फिट रहने के लिए पार्क में टहलना जरूरी है ,एरोबिक्स, योगा जैसी एक्सरसाइज करनी आवश्यक है, टाइट करने की बजाय खानों में बदलाव करें जैसे ऑयली खाना, फास्ट फूड जैसी चीजों का सेवन ना करें  यह सब चीजें करते हैं तो आप जल्दी फिट एंड फाइन हो  जाएं