जानिए कैसे एक कुत्ते और डॉल्फिन ने स्थापित की मित्रता की नई परिभाषा

मनुष्य को अपने जीवन में एक सच्चे दोस्त की बहुत आवश्यकता होती है। इस धरती पर जन्म लेने के पश्चात मनुष्य बहुत से रिश्ते-नातों में चाहते या ना चाहते हुए बंध जाता है, परंतु मित्रता एक ऐसा बंधन है जिसका चुनाव व खुद करता है। सच्ची मित्रता प्रेम और विश्वास पर आधारित होती है और वह रंग-रूप, जात-पात, ऊंच-नीच, अमीर-गरीबी जैसे किसी भी तरह का भेदभाव नहीं रखती। एक अच्छा और सच्चा दोस्त हमारा सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक भी होता है जो कदम-कदम पर हमारा मार्गदर्शन करके हमें सफलता तक लेकर जाता है।

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, जो व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ ज्यादा रहता है, उसमें तनाव एवं अवसाद का खतरा बेहद कम रहता है। मित्रता केवल मनुष्य से ही नहीं बल्कि जीव-जंतुओं से भी हो सकती है, जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है कुत्ता। कुत्ते को मनुष्य का सबसे वफादार मित्र माना जाता है।

आज हम अपने दर्शकों के लिए एक ऐसी कहानी लेकर आए हैं जो एक कुत्ते और एक डॉल्फिन की मित्रता को दर्शाती है। जी हाँ आपने सही सुना एक कुत्ते और डॉल्फिन की मित्रता!

जब बात मित्रता की आती है तब हम जय-वीरू या धर्म-वीर जैसे उदाहरण देते हैं, परंतु आज हम जिस कहानी से आपको अवगत करने जा रहे हैं, उसके बाद आप गार्नर और डेल्टा की मित्रता का उदाहरण अवश्य देंगे।

गार्नर, कुत्ते का नाम है और डेल्टा, डॉल्फिन का नाम है। इन दोनों की दोस्ती 6 साल पहले फ्लोरिडा के डॉल्फिन रिसर्च सेंटर में हुई थी, तब गार्नर 8 सप्ताह का था और डॉल्फिन 4 साल की थी। हाल ही में इस रिसर्च सेंटर ने इन दोनों की फोटो सोशल मीडिया पर डाली जो बहुत लोकप्रिय हुई। इस फोटो में गार्नर(कुत्ता) डेल्टा(डॉल्फिन) को चुम्मी करता हुआ नजर आ रहा है। गार्नर और डेल्टा की इस फोटो पर लाखों लाइक और कमेंट आ चुके हैं और पूरी दुनिया में इसे मित्रता की नई मिसाल के रूप में देखा जा रहा है।

रिसर्च सेंटर के मुताबिक, एक दिन कुत्ता नाव पर बैठा था तभी अचानक से डॉल्फिन आती है और अपना मुंह पानी से बाहर निकालती है। कुत्ता उसे देख कर खुश हो जाता है और उसे चाटने लगता है, जिसके बाद इन दोनों की मित्रता की शुरुआत होती है।

आपको यह कहानी कैसी लगी, हमें अपनी राय कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Download K4 Cleaner to boost your Phone

Download K4 Cleaner
Download K4 Cleaner
займ онлайн на карту без отказа


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *