जिस चीनी यूजर ने राहुल गांधी का धन्यवाद व्यक्त किया, वह अकाउंट ही फ़ेक निकला

16 जून को लद्दाख की गैलवान घाटी के किनारे 20 भारतीय सेना के जवानों की मौत की खबर ने देश को हिला कर रख दिया। इस खबर को व्यापक रूप से बताया गया और कांग्रेस पार्टी पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर कई सवाल उठाये।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक वीडियो का लिंक साझा किया, जहां उन्होंने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने सैनिकों की मौतों पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सवाल किया। उन्होंने प्रधानमंत्री पर भी सवाल उठाया और लिखा, ”पीएम चुप क्यों हैं? वह क्यों छुप रहा है? अब बहुत हो गया है। हमें यह जानना होगा कि क्या हुआ है। चीन ने हमारे सैनिकों को मारने की हिम्मत कैसे की? हमारी जमीन लेने की उनकी हिम्मत कैसे हुई?

माना जाता है कि चीनी यूजर्स ने 17 जून को राहुल गांधी को धन्यावाद दिया। उन्होंने आगे लिखा, “जब तक आप वहां हैं तब तक हमें कुछ भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।” यूजर ली जी (@Lijeng_) ने चीन स्थित ग्लोबल न्यूज के साथ एक पत्रकार के रूप में पहचान अपने ट्वीटर पर बताई है।

विकास पांडे ने ट्वीट को रीट्वीट किया और इस तरह इसे और अधिक महत्व प्रदान किया। पांडे के ट्विटर पर 1 लाख से अधिक फॉलोअर हैं और वह फेसबुक पर भाजपा समर्थक प्रचार पेज ‘आई सपोर्ट नरेंद्र मोदी’ चलाते हैं। पेज के 16 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

फ़ेक अकाउंट

पहले संकेत जो खाते के फ़ेक होने की ओर इशारा करते थे, एक तथ्य यह था कि यह जून 2020 में बनाया गया था। वास्तव में, हमें 17 जून से पहले खाते द्वारा पोस्ट किए गए कोई ट्वीट नहीं मिले, जिस दिन उन्होंने राहुल गांधी को उद्धृत किया था।

अकाउंट के फॉलोअर्स ने भी संदेह जताया। यह अजीब है कि एक व्यक्ति जो चीनी नागरिक होने का दावा करता है, उसके कोई चीनी फॉलोअर्स नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर भारतीय फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा, ‘ग्लोबल टाइम्स’ के पत्रकार का ग्लोबल टाइम्स से कोई भी फॉलोअर नहीं है।

खाते की प्रोफाइल तस्वीर में एक चीनी बच्चे हुआंग यिबो को दिखाया गया है। इस तस्वीर का सबसे पहला उदाहरण मई 2011 में यूके स्थित द इंडिपेंडेंट के एक लेख में पाया गया था।

अकाउंट के पीछे कौन है?

हमने @Lijeng_ द्वारा किए गए सबसे शुरुआती ट्वीट्स की जांच की कि कौन से प्रमुख हैंडल ने अपने ट्वीट्स को रीट्वीट किया ‘@SmokingSkills_’ खाते ने अपने पहले ट्वीट को रीट्वीट किया था। इससे या तो पता चलता है कि @SmokingSkills_ ने @Lijeng_ बनाया है या इसे लोकप्रियता हासिल कराने के पीछे है। जून 2020 में जो अकाउंट बनाया गया था, वह ग्लोबल न्यूज जर्नलिस्ट के रूप में पहचान रखता है, लेकिन अभी तक चीन या ग्लोबल न्यूज से उनका कोई फ़ोलोअप नहीं है।

Play Now
онлайн займ


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *