cryptocurrency-if-you-want-to-earn-fast-then-know-about-digital-asset

Cryptocurrency : ज्यादा तेजी से पैसे कमाने हैं तो जानिए क्यों डिजिटल संपत्ति में निवेश बेहतर रहेगा

 डिजिटल संपत्ति में निवेश करना क्या बेहतर है निवेशकों के लिए? सन् 2009 में क्रिप्टोकरंसी अस्तित्व में आई इसके अस्तित्व में आने के बाद लोगों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई और निवेश करना शुरू कर दिया। निवेशकों की संख्या तब बढ़ी जब निवेश करने के बाद निवेशकों को बेहतर रिटर्न्स मिलने लगे।

पर ऐसा नहीं है कि क्रिप्टोकरेंसी के आते ही लोगों ने इसमें निवेश करना शुरू कर दिया। शुरुआती दौर में क्रिप्टोकरेंसी सवालों व आलोचनाओं से घिरी हुई थी लेकिन अब यह काफी प्रसिद्ध हो चुकी है और लोगों ने इस पर भरोसा करना भी शुरू कर दिया है। क्रिप्टो करेंसी को बाजार में अपनी जगह बनाने के लिए 10 साल लग गए और पिछले कुछ सालों में जो उछाल बिटकॉइन में आई है उसे देखते हुए कई और नई क्रिप्टोकरेंसी भी अस्तित्व में आई। इन सब की सिर्फ एक ही वजह है,निवेश के बाद मिलने वाला बेहतरीन रिटर्न इसके इसी कारण की वजह से लाखों लोग क्रिप्टो कॉइन में निवेश कर रहे हैं और क्रिप्टो बाजार का हिस्सा बन रहे हैं।

 लेकिन हमारा सवाल यह है कि हमें क्रिप्टो संपत्ति में निवेश करना चाहिए या नहीं?

वैसे तो क्रिप्टो बाजार काफी अस्थिर रहता है इसमें कॉइन की कीमत चढ़ती-उतरती रहती है यह किसी को एक पल में अमीर तो किसी को एक पल में फकीर बना सकता है। इससे जुड़े सभी काम ऑनलाइन होता है तो इसके सेफ्टी फीचर्स और आपकी संपत्ति कितनी सुरक्षित है यह काफी बड़ा सवाल है, इसके जवाब में एक्सपोर्ट्स कहते हैं कि जैसे-जैसे लोकप्रियता बढ़ेगी और निवेशकों की संख्या बढ़ेगी वैसे-वैसे बाजार स्थिर हो जाएगा लेकिन जो क्रिप्टोकरंसी में निवेश कर रहे हैं या करना चाहते हैं उनके निवेश की सुरक्षा का क्या ?

 क्रिप्टो करेंसी जिस तकनीक पर काम कर रही है अभी लोग उस तकनीक को पूरी तरह से नहीं जान पाए हैं, इसके जवाब में ऑपरेटर्स का कहना है कि लोग इस तकनीक को जानने के लिए बिल्कुल स्वतंत्र हैं वह ट्रांजैक्शंस का डाटा कहीं से भी देख सकते हैं और ब्लॉकचैन तकनीक के कारण आपकी ट्रांजैक्शंस बिल्कुल सुरक्षित है।

डिजिटल संपत्ति में निवेश के फायदे

 बढ़ता बाजार

 पिछले कुछ सालों में अधिकतर 2021 में अक्टूबर में जबरदस्त तेजी आई है जैसे 2019 के अंत में बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपयों में 5.18 लाख के आसपास थी और फिलहाल इसकी कीमत लगभग 47000 डॉलर है। बिटकॉइन की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है जिसके कारण निवेशकों को फायदा हो रहा है।

 डिजिटल इकोसिस्टम

 महामारी के बाद दुनिया भर में डिजिटल इकोसिस्टम को तेजी से अपनाया जा रहा है। लोग अब ज्यादातर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं जिसके अंतर्गत क्रिप्टोकरेंसी का भी चलन तेजी से हो रहा है और लोग अब बिटकॉइन में निवेश के साथ-साथ बिटकॉइन माइनिंग के जरिए भी पैसा कमा रहे हैं।

जबरदस्त रिटर्न

 यह सबसे फायदेमंद सेक्टर है निवेशको के लिए और बिटकॉइन मैं निवेशको के बढ़ने की वजह भी,क्योंकि  इसमें निवेश करने पर आपको जबरदस्त रिटर्न मिलता है,फिर चाहे निवेश ज्यादा हो या कम।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *