ether-or-tether-which-cryptocurrency-can-beat-bitcoin

Ether या Tether? कौन सी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को पछाड़ सकती है? क्या कहते हैं फैक्ट्स?

 बिटकॉइन में लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है और निवेशकों की संख्या भी. लेकिन दो क्रिप्टोकरंसी और भी है जिसमें भी निवेशकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है वही (Ether or Tether) ईथर और टेदर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में (Ether or Tether) बिटकॉइन को कड़ा मुकाबला दे सकती हैं यह भी हो सकता है कि यह दोनों क्रिप्टोकरंसी बिटकॉन को पछाड़ दे.

क्रिप्टोकरेंसी को अगर कोई फैक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित करता है तो वह है बाजार की अस्थिरता, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में भी कुछ ऐसा होता है जिससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि बाजार में आगे तेजी आएगी या मंदी. बाजार में सबसे पहले बिटकॉइन आया और इसके बारे में लोग अब तक काफी कुछ जान चुके हैं.

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है और यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जिसके कारण बिटकॉइन में निवेशकों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. लेकिन बिटकॉइन के अलावा दो ऐसी करेंसी भी हैं जो बाजार में अपनी जगह बना पाने में कामयाब रही वह है Ether or Tether. इन तीनों करेंसी के बीच कड़ा मुकाबला है लोग यह अनुमान लगा रहे हैं कि हो सकता है आने वाले समय में यह दोनों करेंसी बिटकॉइन को पीछे छोड़ दें.

(Ether) ईथर

“माना जाता है कि अगर कोई करेंसी सबसे पहले बिटकॉइन को पीछे छोड़ेगी तो वह है Ether इसीलिए इसे “Altcoin”भी कहा जाता है. यह  करेंसी पूंजीकरण  के मामले में बाजार में दूसरे नंबर पर आती है. Ether की कीमत फिलहाल 2.37 लाख के आसपास है. Ether लगातार बिटकॉइन को कंपटीशन दे रही है और बाजार में अपनी जगह को मजबूती से बनाए हुए हैं.

डेन मोरहेड Pantera Capital के CEO ने कहा है कि Ether जल्द ही बिटकॉइन को पीछे छोड़  देगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि Ether की कीमत आने वाले समय में बढ़ेगी और Ether का अपग्रेड 2.0 इस संभावना को सच कर सकता है. इस अपग्रेड के बाद ब्लॉकचेन पर भी अच्छे और बेहतर रिवार्ड्स मिलेंगे.

इस अपग्रेड का उद्देश्य है कि Ether को ज्यादा सुरक्षित,सक्षम और पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित बना सके. इस अपग्रेड के बाद इसमें निवेशकों की संख्या बढ़ी मात्रा में बढ़ सकती है. जो निवेशक Ether को स्टोर करना चाहते हैं उनके लिए भी यह काफी अच्छा ऑप्शन है.

(Tether) टेदर

यह एक स्टेबल कॉइन है जो इथीरियम ब्लाकचैन पर काम कर रहा हैं.  स्टेबलकॉइन को ट्रेडिशनल करेंसी जैसै रुपया और डॉलर से समर्थन मिलता है इसीलिए इस करेंसी में बिटकॉइन के मुकाबले अनिश्चितता देखने को नहीं मिलती. क्रिप्टो के बाजार में सबसे महत्वपूर्ण,स्टेबलकॉइन है और इसकी कीमत लगभग 100 बिलियन डॉलर मार्केट कैप है और यह क्रिप्टो बाजार में चौथे नंबर पर है. इसकी कीमत बिटकॉइन और Ether के मुकाबले काफी कम है. 

Tether ने पहले भी एक बार बिटकॉइन को पीछे छोड़ दिया है और 2020 में यह सबसे अधिक ट्रेड करने वाली करेंसी बन गया है. वैसे बिटकॉइन और Ether दोनों Tether से आगे है लेकिन स्टेबिलिटी के मुकाबले Tether इन दोनों को पीछे छोड़ देता है. Tether को ट्रेडिशनल कैरेंसी के सपोर्ट की वजह से सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है. अगर Tether भविष्य में बिटकॉइन को पीछे छोड़ देती है तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी.


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *