learn-abcd-of-bitcoin-ether-dodgecoin-and-other-popular-crypto-tokens

बिटकॉइन, ईथर, डॉजकॉइन और दूसरे पॉपुलर क्रिप्टो टोकन्स की सीखिए ABCD

 क्रिप्टो करेंसी एक आभाषी मुद्रा है। यह एक डिजिटल करेंसी है और ट्रेडिशनल करेंसी से काफी अलग है, लेकिन फिर भी यह पिछले सालों में काफी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है और निवेशक भी इसमें काफी दिलचस्पी भी दिखा रहे हैं

 साल 2021 में क्रिप्टोकरंसी मे काफी ऊंचाइयों देखने को मिली हैं। इसके बाद क्रिप्टो करेंसी में निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमतों में काफी उछाल आया लेकिन बाद में बाजार में गिरावट आ गई और निवेशकों को काफी नुकसान हुआ लेकिन उसके बाद से इसकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और इसी कारण क्रिप्टोकरेंसी में लोग इतनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं लेकिन निवेशक क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से डरते भी हैं क्योंकि क्रिप्टो बाजार अस्थिर है इसमें ऊतार चढ़ाव होते रहते हैं इसलिए क्रिप्टो बाजार में निवेश करने से पहले उसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

 क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी एक आभाषी मुद्रा है जिसे सिर्फ हम महसूस कर सकते हैं ना ही इसे छू सकते हैं,ना ही देख सकते हैं, ना ही दूसरी आम मुद्रा की तरह इसे अपने पास संजोकर रख सकते हैं यह मुद्रा एक तरह के डिजिटल मुद्रा है और इसे आप डिजिटल वॉलेट में जमा कर सकते हैं.

क्रिप्टो करेंसी को लोग सिर्फ क्रिप्टो भी कहते हैं। यह एक आभासी मुद्रा है. यह ट्रेडिशनल करेंसी से बिल्कुल अलग है ट्रेडिशनल करेंसी को एक बिंदु के जरिए मेंटेन किया जाता है और क्रिप्टोकरेंसी को डिस्ट्रीब्यूटर लेजर के जरिए मेंटेन किया जाता है डिजिटल assets के बढ़ते हुए चलन को देखकर कई कंपनियों ने भी इसे अपने पेमेंट सिस्टम में लाना शुरू कर दिया है। 

क्या क्रिप्टोकॉइन पॉपुलर है?

 इसकी पॉपुलर होने की पहली और सबसे बड़ी वजह है रिटर्न इसमे निवेशकों को निवेश करने के बाद अच्छा रिटर्न मिलता है जो निवेशकों के लिए फायदेमंद है। अब हमारे पास बिटकॉइन खरीदने का सबसे आसान तरीका है कि हम असली पैसे खर्च करके बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

 क्रिप्टो माइनिंग

क्रिप्टो माइनिंग या बिटकॉइन माइनिंग का मतलब पजल्स को सॉल्व करके नई बिटकॉइन बनाना है।आसान भाषा में समझे तो क्रिप्टो माइनिंग डिजिटल कॉइंस को जनरेट करने के कारण उत्पन्न होती है और यह वह लोग करते हैं जो कंप्यूटर से क्रिप्टो कॉइन मैनेज करते हो। यह बहुत जटिल प्रक्रिया होती है और ऐसा बिल्कुल नहीं होता कि क्रिप्टोकॉइन माइन हर निवेशक करें ज्यादातर निवेशक क्रिप्टो कॉइन की ट्रेडिंग करते हैं।

ट्रेडिंग कहां होती है?

 फिलहाल बाजार वेबसाइट के मुताबिक 11000 क्रिप्टोकॉइन है जो एक्सचेंज पर बने हुए हैं और उन पर ट्रेडिंग हो रही है लेकिन इसके अलावा पेपर वॉलेट के जरिए ऑफलाइन ट्रांसफर से निवेशकों के लिए सीधे-सीधे भी ट्रेड के विकल्प मौजूद है। लेकिन एक्सचेंज पर ट्रेडिंग करना अधिक सुरक्षित होता है।दुनिया भर में लाखों की संख्या में लोग क्रिप्टो कॉइन की ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमा रहे हैं।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *