protect-your-home-from-heat

अपने घर को बचाएं गर्मी की नजर से

गर्मियों का मौसम फिर आ गया है और लगातार बढ़ता तापमान देश के सभी शहरों में रिकॉर्ड तोड़ रहा है फिर चाहे वह दिल्ली या उत्तर प्रदेश सभी लोग गर्मी से बेहाल हो चुके हैं. घर के बाहर तो चमचमाती धूप परेशान करती है और अब घर में भी गर्मी का तापमान बढ़ता जा रहा है. गर्मियों का मौसम आते ही बिजली कटौतीयों की शिकायत भी बढ़ने लगती हैं वैसे ही गर्मी से परेशान लोग ऊपर से अब बिजली की कटौती भी.

गर्मी से बचने के लिए हमें अपने घरों को गर्मी से बचाने की जरूरत है.कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिनकी मदद से हम अपने घरों को गर्मियों की नजर से बचा सकते हैं.जिस तरह मौसम के साथ-साथ हम अपनी खाने-पीने की चीजों में बदलाव करते हैं उसी तरह हमें अपने घरों में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए.

हल्के रंग का प्रयोग करें

हमें ध्यान रखना चाहिए कि गर्मियों के मौसम में घरों में हल्के रंग के पर्दे-कालीन का इस्तेमाल करें. विशेषकर खिड़की पर क्योंकि खिड़कियां ही घर की वह जगह है जहां से सबसे ज्यादा गर्माहट घर में प्रवेश करती है. हल्के रंग के पर्दे लगाने से धूप कम खिड़की पर लगेगी और गर्माहट कम होगी.

घर के अहम बदलाव

बेकार व गैर जरूरी सामान घर से निकाल दे या बेच दे. घर को खुला-खुला रखे जिससे गर्मी का एहसास कम हो.घर खुला-खुला रहेगा तो ठंडक महसूस होगी.अगर आपके घर में कम जगह है तो सिर्फ आवश्यक सामान ही घर में रखे.सोफे का साइज छोटा रखें ताकि वह ज्यादा जगह ना घेरे. टेबल भी छोटा ही ले.सोफे व सोफे कवर का रंग हल्का ही चुनें ताकि वह ठंडक का एहसास  कराएं.

शीशे को ध्यान से घर में लगाएं

आजकल बाजार में ऐसी कई चीजें मिलते हैं जो धूप को सीधा कमरे में आने से रोकती हैं व एक तय मात्रा में ही धूप घरों में आने देती है. जैसे टिटेंड ग्लास, स्टेंड ग्लास.आप इन ग्लास का उपयोग खिड़कियों में कर सकते हैं.

पेंट/रंग:

अगर आप घर में रंग करवाने की सोच रहे हैं तो हल्के रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.सभी दीवारों पर एक जैसे रंग की बजाए अलग-अलग रंगों का प्रयोग कर सकते हैं यह ताजगी और सुकून भरा एहसास देगा जैसे ब्लू,ग्रीन,लेमन येलो आदि इस तरह के रंगों का चुनाव आप कर सकते हैं.अगर आप दीवार पर बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर बनवाना चाहते हैं तो बाजार में फ्लोरल डिजाइन के प्रिंट पेपर्स भी मौजूद हैं.

पौधे का उपयोग करें:

आप घरों के अंदर इनडोर प्लांट का इस्तेमाल कर सकते हैं यह घर में फ्रेशनेस व पॉजिटिविटी लाते हैं. आप हर कमरे में 2 से 3 पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पौधे घरों की सजावट में भी बहुत काम आते हैं यह प्लांट डेस्क,टेबल आदि पर सजा सकते हैं. इनसे घर में ठंडक बनी रहेगी आप चाहे तो लोन वह छत पर भी प्लांट लगा सकते हैं.

छत पर सफेद पेंट लगाएं:

आप गर्मियों के मौसम में घरों की छतों पर सफेद पेंट या चूने का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे धूप टकराकर वापस लौट जाती है और बहुत ही कम मात्रा में गर्मी को अंदर आने देती है. इससे घर गर्मी से बचा रहता है और ठंडक भरा एहसास देता है.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण:

गर्मियों में आवश्यक पढ़ने पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग करें इससे घर में गर्मी कम होगी तथा ठंडक भी बनी रहेगी.

किचन का रखें ख्याल:

किचन घर की ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा गर्मी का एहसास होता है खाना बनाते वक्त एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करें खिड़कियों को खुला रखें ताकि किचन की गर्म हवा घर से बाहर जा सके और किचन की गर्माहट कम हो सके.


Posted

in

by

Tags: