follow-these-tips-to-clean-burnt-utensils

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

 कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि खाना बनाते वक्त हमारा ध्यान चूक जाता है और बर्तन जल जाते हैं इन्हें साफ करने में खूब मेहनत लगती है. कई बार तो ऐसा होता है कि बर्तन पूरी तरह साफ ही नहीं होते जो देखने में भी अच्छे नहीं लगते.किचन में तो सिर्फ साफ और चमकते हुए बर्तन अच्छे लगते हैं. बर्तन किचन की शान है यह नहीं तो किचन नहीं. साफ व चमकते हुए बर्तन किचन में रौनक ला देते हैं लेकिन वही बर्तन जरा भी गंदे हो या टूटे-फूटे हो तो किचन की शोभा बिगड़ सी जाती है जैसे किसी खूबसूरत चीज पर दाग लग गया हो.

हम सभी से कभी ना कभी कोई बर्तन जरूर जला होगा सब्जी,दूध,चाय और भी कई चीजें हमारा ध्यान चुकने की वजह से अवश्य जली होगी. ऐसे बर्तन साफ करना काफी मेहनत का काम है लेकिन अब आपको ऐसे बर्तन साफ करने के लिए बाजार जाकर कुछ लाने की आवश्यकता नहीं है आप घरेलू उपायों से ही बर्तन को साफ व चमका सकते हैं.

पहला तरीका:

  •  नुकीली चीज का इस्तेमाल: अगर आप बर्तन पर जला हुआ खुरचन हटाना चाहते हैं तो आप किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे ईट व पत्थर. ईट व पत्थर से आप तवा, कढ़ाई जैसे बर्तन साफ कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएगा और चमकने लगेगा.ईट व पत्थर जैसी चीज आपके घर के आसपास आराम से मिल सकती है.

दूसरा तरीका:

  • बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा जले हुए बर्तन को साफ करने में काफी कारगर साबित होता है.इसके इस्तेमाल से बर्तन बिल्कुल चमकने लगता है.इसका इस्तेमाल-आप जले हुए बर्तन में दो कप पानी ले और आधे चम्मच से भी कम सोडा डालें और करीब 15 मिनट तक पानी से भरे जले हुए बर्तन को हल्की आंच पर गैस पर चढ़ा दें और फिर साधारण साबुन से धो दें.आपका बर्तन बिल्कुल साफ व चमक उठेगा.आप सिर्फ सोडा डालकर स्टील के स्क्रबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

तीसरा तरीका:

  •  सिरका: अगर आपका बर्तन काफी बुरी तरह से जल गया है और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के बाद भी वह दाग नहीं साफ हो रहा है तो आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं सिरके का इस्तेमाल तकरीबन हर घर में किया जाता है तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा. उसे उबालने और दो चम्मच बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप जले हुए बर्तन को धो लें. इससे बर्तन साफ हो जाएंगे और पहले की तरह ही चमकने लगेंगे.

चौथा तरीका:

  •  नींबू का रस: आप जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए नींबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं.आप नींबू को बहुत ही सरल तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.पहले आप नींबू को दो भागों में बांट ले और फिर बर्तन के जले हुए हिस्से पर नींबू को अच्छे से रगड़े फिर गर्म पानी डालकर नॉर्मल बर्तन धोने वाले से उसे साफ करें. इसके बाद बर्तन पर लगा जला हुआ दाग गायब हो जाएगा.

पांचवा तरीका:

  •  नमक का उपयोग: नमक तो हर किचन में आसानी से मिल जाएगा.बिना नमक तो किचन हो ही नहीं सकता.सब्जी मे स्वाद लाने के साथ-साथ यह जले हुए बर्तनों को भी साफ करने में उपयोगी है.आप नमक का इस्तेमाल काफी आसान तरीके से कर सकते हैं.आप जले बर्तन में दो से तीन कप पानी डालें और दो चम्मच नमक डालकर 5 मिनट तक उबाल ले फिर नॉर्मल ब्रश या तार वाले ब्रश का इस्तेमाल कर उसे धो ले.

छठवां तरीका:

  • टमाटर का रस: टमाटर सब्जियों में स्वाद बढ़ाता है.हर किचन में आसानी से पाया भी जाता है.आप सभी जानते होंगे कि टमाटर का रस काफी कारगर है और यह टमाटर का रस जले हुए बर्तन साफ करने में भी काफी महत्वपूर्ण है. आप टमाटर का रस व पानी मिलाकर जले हुए बर्तन में उसे धीमी आंच पर उबाल ले और फिर साधारण तरीके से उसे रगड़ कर साफ़ कर दें.

सातवा तरीका:

  •  चूल्हे की राख: गांव में जले हुए बर्तन राख की मदद से साफ़ किए जाते हैं राख आराम से गांव में चूल्हे में मिल जाती है राख का इस्तेमाल बर्तन धोने वाले साबुन की तरह कर सकते हैं लेकिन राख से बर्तन साबुन से बेहतर साफ होते हैं और चमचमाते हैं.

आठवा तरीका:

  • शराब: आप शराब का इस्तेमाल भी जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए कर सकते हैं. शराब बिल्कुल सिरके की तरह ही बर्तन साफ करने में कारगर है. शराब अम्लीय होती है. यह जली हुई परत को मुलायम कर देती है और फिर आसानी से स्क्रबर के इस्तेमाल से बर्तन की जली परत साफ हो जाते है.

Posted

in

by

Tags: