वायरस आपके स्मार्टफोन से फैल सकता है? ये टिप्स फोन को रखेंगे बैक्टीरिया से मुक्त

इन दिनों में पूरी दुनिया कोरोनावायरस से पीड़ित है। हालांकि, इसे रोकने और बचने के कई तरीके हैं, जिनका लोग अनुसरण भी कर रहे हैं। इस बीच, जो स्मार्टफोन आपके सबसे करीब है, वह आपके लिए घातक हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वास्तव में किसी भी टॉयलेट सीट की तुलना में स्मार्टफोन स्क्रीन पर अधिक कीटाणु होते हैं।

इस तरह से, जब पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रही है, तो आपका स्मार्टफोन आपके लिये खतरनाक हो सकता है। क्योंकि हम अक्सर इसे गंदे हाथों से पकड़ते हैं, लेकिन इसे साफ करने के बारे में नहीं सोचते। इन्फेक्शन से बचाव के लिए यह जरूरी है कि हम अपने स्मार्टफोन को भी अच्छी तरह से साफ करें।

आइए जानते हैं इसे करने के कुछ टिप्स …

हेडफ़ोन का करें प्रयोग

यह ज्यादातर समय हमारे हाथ में होता है जब हम फोन पर होते हैं और बोलते समय हमारे मुंह तक पहुंचते हैं। ऐसी स्थिति में, फोन पर बैक्टीरिया को आपके चेहरे तक पहुंचने से रोकने के लिए हेडफ़ोन एक बहुत अच्छा विकल्प है। हालाँकि, आपको हेडफ़ोन को उपयोग के बाद हाथ कीटाणुनाशक साबुन से साफ़ करना चाहिए।

फ़ोन को गर्म पानी से करें साफ़

अपने फोन को साफ करते समय कई सावधानियां आवश्यक हैं। इस मामले में, आप फोन को गर्म पानी में नम कपड़े से साफ कर सकते हैं। यहां भी आप सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपका फोन वाटरप्रूफ नहीं है, तो भी आप उसे साफ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने फ़ोन को बंद करें और फिर अपने मोबाइल की स्क्रीन को हल्के से कॉटन एल्कोहल में डुबो कर साफ़ करें।

एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर

इसके अलावा, आप अपने फोन को साफ करने के लिए 70 प्रतिशत अल्कोहल, जो बाजार पर उपलब्ध हैं, का उपयोग कर सकते हैं। इससे फोन पर मौजूद कोई भी बैक्टीरिया निकल जाएगा।

एंटी बैक्टीरियल टिश्यू पेपर

फोन को साफ करते समय सावधानी बरतें। आप अपने फोन को साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध एंटी बैक्टीरियल टिश्यू पेपर का भी उपयोग कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के संबंध में आपके विचारों का हमें इंतजार रहेगा| आप पोस्ट पर अपने विचार कमैंट सेक्शन में शेयर कर सकते हैं|

Download Education Games for Kids

займы онлайн на карту срочно


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *