क्या व्लादिमीर पुतिन ने रूसियों को घर के अंदर रखने के लिए 500 शेर सड़्को पर छोड़ दिये है?

हाल ही में यह दावा किया गया था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए लगभग 500 शेर सड़्को पर छोड़ दिये है। दुनिया भर में सीओवीआईडी ​​-19 वायरस के साथ, हर देश अपने नागरिकों की रक्षा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हाल ही में सड़कों पर घूमते हुए शेर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ‘ब्रेकिंग न्यूज’ शेयर की गई थी। यह दावा किया गया था कि रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए लगभग 500 शेर सड़्को पर छोड़ दिये है।https://twitter.com/Lord_Sugar/status/1241770029982593026

पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है ‘ब्रेकिंग न्यूज: रूस ने अपनी सड़कों पर 500 से अधिक शेरों को उतारा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग इस महामारी के प्रकोप के दौरान घर के अंदर रह रहे हैं। व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए लगभग 500 शेरों को रिहा किया। दिलचस्प है कि फ़ोटो एक ‘लाइव’ लोगो और टाइमस्टैम्प के साथ शेयर की गई है जो इसे प्रामाणिक लगती है।

विज्ञापन का दावा:

रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए लगभग 500 शेर सड़्को पर छोड़ दिये है।

तथ्य की जाँच

दावा गलत है। फ़ोटो की खोज करने पर पता चला कि यह 2006 की है। फ़ोटो वास्तव में एक शेर की है जिसे अमेरिका के जोहान्सबर्ग में एक स्थानीय फिल्म कंपनी द्वारा फिल्माया गया था। विज्ञापन अप्रैल 2016 को, न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक लेख प्रकाशित किया था जिसका शीर्षक था ‘कोलंबस नाम के एक शेर ने जोहान्सबर्ग का पता लगाने का फैसला किया’, जो कि दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की एक घटना की बात करता है, जिसमें कोलंबस नामक शेर को एक स्थानीय फिल्म कंपनी ने पास के एक शेर से उधार लिया था। पार्क और फिल्मांकन के हिस्से के रूप में सड़क पर जारी किया गया था।

डेली मेल ने भी उसी दिन की घटना की सूचना दी और उल्लेख किया कि घटना जोहान्सबर्ग की थी। वायरल फोटो में एक लोगो है जिस पर लिखा है, ‘ब्रेक योर ओन न्यूज’, जो ‘ब्रेकिंग न्यूज’ टेम्पलेट बनाने के लिए एक ऐप है।

यदि आपके पास कोई ऐसी खबर है जिसे आप मानते हैं कि तथ्य-जांच की आवश्यकता है, तो कृपया हमें hi@k4media.in पर मैल कर  बताये।

कोरोना से कैसे निपटे? दें भारत सरकार को सलाह

अपने बच्चों को आसानी से सिखाये गणित इस मजेदार ऐप से

hairy woman


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *