हल्दी के इन गुणों को जानकार हैरान रह जाएंगे, इसका पानी भी है लाभदायक

https://navbharattimes.indiatimes.com/lifestyle/health/benefits-of-drinking-turmeric-water-in-hindi/articleshow/76151164.cms

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है। हम सभी जानते है कि हल्दी गुणों की खान होती है और इसके अंदर बहुत सी बीमारियों को ठीक करने की ताकत होती है। आज हम बात करने वाले है कि हल्दी के पानी से होने वाले फायदों के बारे में और उसे किस समय पीना चाहिए इसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

आपने अपने बड़े बुजुर्गों से हल्दी के गुणों के बारे में अक्सर सुना होगा, आज हम उन्ही बातों को विस्तार में आपके सामने लेकर आये हैं। हल्दी को गुणों की खान कहा जाता है। भारत में भोजन का स्वाद और उसे पौष्टिक बनाने के लिए हल्दी का भरपूर मात्रा में उपयोग किया जाता है। हल्दी का उपयोग केवल भोजन में ही नही बल्कि एक औषधि के रूप में भी किया जाता है। हल्दी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिससे स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलता है। हल्दी को भोजन या दूध के अलावा गर्म पानी मे मिलाकर भी पिया जाता है जिससे स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ होते हैं। हल्दी हमारे शरीर मे एन्टी-ऑक्सिडेंट का काम करती है। इसके अंदर बैक्टेरिया को मारने की भी क्षमता होती है। कुछ कुछ जगहों पर इसे सूजन को कम करने के लिए भी लगाया जाता है।

तो आज इसके इसी गुण को हम आपके सामने और भी अच्छे से बताने और समझाने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हल्दी को गर्म पानी मे मिलाकर पीने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं और और इसे पीने का सही समय क्या है जिससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिले।

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

हम सभी जानते हैं कि हल्‍दी में लिपोपोलीसैचिरिड होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और फ्लू एवं सर्दी ज़ुखाम के खतरे को कम करने का काम करता है। हल्दी के बैक्टीरिया रोधी प्रभाव को हम सभी भली भांति जानते हैं। हल्दी के इसी गुण के कारण उसे घाव के जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का पानी सूजन को और जोड़ो के उत्तकों को नुकसान पहुँचने से बचाती है जिससे जोड़ो के दर्द और आर्थराइटिस जैसे गंभीर समस्याओं से बहुत हद तक राहत मिलती है।

रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी में ट्यूमर को रोकने वाले गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी हल्दी बहुत लाभदायक साबित होती है। ये कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज और स्‍ट्रोक का कारण बनने वाले कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को भी कम करता है। हल्दी के सूजन रोधी गुण मस्तिष्क को अल्जाइमर जैसे खतरनाक रोग से भी बचाते हैं और सिर्फ यही नही बल्कि हल्दी बढ़ती उम्र में होने वाले अन्य मानसिक बीमारियों से भी हिफाजत करती है। हल्दी का पानी आपके शरीर मे मौजूद फैट को कम करने में भी बहुत मददगार साबित होता है। इस तरह वजन कम करने में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

हल्दी का पानी कब पीना चाहिए

अगर आप हल्दी के पानी को सुबह खाली पेट पीते हैं तो आपको बहुत लाभ होता है। वैसे तो इसका सेवन आप कभी भी कर सकते हैं पर सुबह के समय खाली पेट पीने से अधिक लाभ मिलता है।

हल्दी का पानी बनाने की विधि

हल्दी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी लीजिये औऱ उसे अच्छे से उबाल लीजिये। फिर अब इसमे एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डाल दीजिए और अच्छी तरह से मिला लीजिए। आप इसमे स्वाद के लिए शहद भी मिला सकते हैं। इस तैयार पानी को रोज सुबह खाली पेट पीजिए।

इन बातों से रहिये सावधान

कुछ परिस्थितियों में आपको हल्दी का पानी नही पीना चाहिए अन्यथा आपको विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते है।

  1. अगर आपको पथरी या पित्त को लेकर कोई तकलीफ है तो आपको हल्दी के पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।
  2. अगर आपकी हाल ही में कोई सर्ज़री हुई है तो आपको हल्दी का पानी पीने से बचना चाहिए अन्यथा आपके शरीर से अधिक से अधिक खून बहने की समस्या रहती है।
  3. हल्‍दी के अधिक सेवन के कारण शरीर में आयरन का अवशोषण रुक सकता है। यदि आपको आयरन की कमी है तो हल्‍दी का सेवन कम करें।

तो आपने देखा कि हल्दी कितनी गुणकारी होती है और हमे इसका इस्तेमाल अपने स्वास्थ्य के अनुसार भी करना चाहिए। और भी मज़ेदार आर्टिकल के लिए K4 Feed को फॉलो कीजिये। अपनी समस्या और राय हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइये। онлайн займы


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *