क्या शाकाहारी लोगों को कोरोनावायरस का कोई खतरा नहीं है, जानिये क्या है सच

भारत में बहुत से जगह पर सोशल मीडिया के माध्यम से कहा गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन अर्थात डब्लू. एच. ओ ने ख़ुलासा किया कि संक्रमित लोगों में से कोई भी शाकाहारी व्यक्ति नही है। सारे रोगी नॉन वेजिटेरियन पाए गए । पोस्ट पर दावा करते हुए कहा गया की –

“विश्व का एक भी शाकाहारी व्यक्ति कोरोना से ग्रस्त नही पाया गया। डब्लू. एच. ओ की रिपोर्ट अद्भुत सनातन धर्म संस्कृति #जय_हिंदुत्व”

इस पोस्ट को कई लोगों ने शेयर करते हुए आगे बढ़ाया। पर वास्तविक में ऐसा बिलकुल नही है । डब्लू . एच . ओ ने ऐसा दावा नही किया और इसे खंडित भी किया। भारत की डब्लू . एच .ओ की प्रतिनिधि सुप्रिया बेजबरुआ ने इस बात को ए.एफ.पी के सामने अस्वीकार किया। इंडियन मेडिकल असोसिएशन से आरवी असोकन ने भी इसकी पुष्टि की। कोरोना का किसी के शाकाहारी होने या नही होने से कोई फ़र्क़ नही पड़ता।

इसके अतिरिक्त और भी कई ख़बरों को वायरल किया गया जैसे शराब का सेवन करने से व्यक्ति कोरोना से बच सकता है। पर इसमें कोई सचाई नही है क्योंकि शराब पीने से इम्युनिटी कम हो जाती है और इसके कारण मनुष्य के कोरोना से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है।

कोरोना का ख़तरा हर उम्र के व्यक्ति के लिए है। पर जिसका इम्युनिटी अच्छा है वे लोग कोरोना से लड़ने के लिए सक्षम है और उनके ठीक होने की संभावना ज़्यादा है।

अतः किसी भी ख़बर को शेयर करने से पहले उसकी पुष्टि करें और उसे ठीक से जाँचे क्योकि झूठी ख़बर लोगों में भय उत्पन्न करेगी। займ на карту


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *