करें गर्म नींबू पानी का सेवन, रहे सेहतमंद जीवन

बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापनों में फँसकर हम भारतीय अपने देशी पेय पदार्थों को भूलते जा रहे हैं। कोक, पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियों के पेय पदार्थों के आगे हम अपने नींबू पानी शिकंजी, शरब़त आदि को भूल चुके थे। लेकिन शुगर डायबिटीज, हाइपरटेशन आदि बीमारियों की अम्बार ने हमें फिर से अपने प्राकृतिक पेय पदार्थों का मूल्य समझाया है।

इन पेय पदार्थ के फायदे ही सामने आयें हैं इनसे कोई नुकसान नहीं होता है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, राइबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई थोड़ी मात्रा में पाया जाते हैं। नींबू का प्रयोग हम विभिन्न प्रकार से करते हैं लेकिन आजकल गर्म नींबू पानी का सेवन बहुत प्रचलित है। डायटीशियन डाक्टर सभी इसे पीने की सलाह देते हैं। गर्म नींबू पानी का सेवन शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।

आइए जानते गर्म नींबू पानी पीने से होने वाले फ़ायदों के बारे में

  1. नींबू पानी का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त करता है। इससे आपको कब्ज़ गैस एसिडिटी आदि से राहत मिलती है। जिन लोगों को अक्सर पेट में मरोड़,जलन, गैस आदि की समस्या रहती है उन्हें नियमित रूप से गर्म नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।
  2. नींबू पानी आजकल वजन नियंत्रित करने के लिए खासकर प्रयोग किया जा रहा है। डायटीशियन इसकी सलाह देते हैं हर सुबह शहद के साथ गर्म नींबू पानी पीने से वजन आसानी से कम होता है। मोटापे से परेशान लोगों सुबह खाली पेट गुनगुने  नींबू पानी का सेवन करना चाहिए इससे वजन तेजी से घटाने में सहायता मिलेगी। 
  3. नींबू पानी का सेवन शरीर को रिहाइड्रेट करने मे मददगार साबित होता है। अक्सर देखा गया है कि लोग शरीर के लिए आवश्यक मात्रा में पानी नही पीते यदि ऐसे लोग रोज़ाना नींबू पानी का सेवन करते हैं तो उन्हें शरीर के लिए आवश्यक पानी के साथ जरूरी मिनरल जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम आदि भी प्राप्त हो जाते हैं। 
  4. एक अध्ययन में पाया गया है कि कि गर्म नींबू पानी पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है इसके साथ ही तनाव और अवसाद करने में मदद मिलती है। 
  5. नींबू एक अच्छा एंटी-आक्सीडेंट हैं इसलिए नींबू पानी पीने से त्वचा फ़्रेश और जवान लगती है। यह पिंपल्स और मुहासों को नही आने देता।
  6. रोजाना नींबू पानी पीने से डायरिया का खतरा नहीं रहता है। जिन बच्चों को डायरिया की शिकायत होती है उन्हें नींबू पानी में नमक मिलाकर पिलाते हैं। इससे डायरिया का प्रभाव कम हो जाता है। 
  7. खिलाड़ियों और ज्यादा भाग दौड़ करने वाले लोगों को नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए यह उनकी मांसपेशियों को ताकत देने और सक्रिय बनायें रखने में मदद करता है। 
  8. गर्म नींबू पानी शरीर में मेटाबोलिज्म(अपापचय) को बढ़ा देता है। जिससे शरीर निरोगी रहता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों (टाक्सिन) को बाहर निकाल देता है।
  9. गर्म नींबू के सेवन से शरीर को सर्दी फ्लू से बचने में मदद मिलती है। फ्लू बारिश और सर्दी के मौसम में अधिक फैलता है।
  10. नींबू पानी का प्रतिदिन सेवन शरीर में ट्यूमर को बनने से  रोकता है नींबू में एंटीट्यूमर गुण पाए जाते हैं। जिससे यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करता है।
  11. खराब गले और मसूड़ों की समस्या में गर्म नींबू पानी का सेवन राहत पहुँचाता है, और मुँह से दुर्गंध को दूर भगाता है।
  12. जिन व्यक्तियों को किडनी स्टोन की समस्या होती है उनके लिए गर्म नींबू पानी का सेवन स्टोन को बाहर निकालने में मददगार है।
  13. गर्म नींबू पानी का सेवन शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है। नींबू पानी में बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जोकि शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। 
  14. रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर का PH मान संतुलित रहता है। 
  15. नींबू पानी में शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे यह शरीर को इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है। 
  16. गर्म नींबू पानी का सेवन शरीर से जोड़ों और माँस-पेशियों के दर्द को कम करता है। 

unshaven girls


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *