ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने पर ऐसे रिएक्ट करता है हमारा शरीर, इस प्रकार के होते हैं लक्षण

वर्तमान समय में मनुष्य जीवन की दुर्दशा है जिससे हम सब अंजान नहीं हैं। आजकल कोई ना कोई व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित पाया ही जाता है। खासकर थ्रेसर शुगर जैसी बीमारी के हम शिकार बन जाते हैं। हमारा खान-पान रहन-सहन ही ऐसा है कि ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी खतरनाक बीमारी के हम मरीज बन जाते हैं। आश्चर्य वाली बात यह है कि जहां यह बीमारियां 40 साल के ऊपर वाले लोगों को होती थी लेकिन अब तो यह बीमारियां नौजवानों टीनएजर को भी होने लगी हैं। अब तो ऐसा लगता है कि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ना सामान्य सी बात है क्योंकि ज्यादातर लोग शुगर से ग्रसित पाए ही जाते हैं। खासकर उन लोगों को डायबिटीज का ज्यादा खतरा होता है जिनके परिवार में उनके माता-पिता या कोई और डायबिटीज का मरीज रहता है।

लेकिन मैंने आपको पहले ही बताया अब डायबिटीज जैसी बीमारियां किसी को भी सीधे तौर पर हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है जब आपके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो आपका शरीर कैसे रिजेक्ट करने लगता है? आज के इस लेख में हम आपको यही बताने की कोशिश करेंगे कि जब हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ और घट जाती है तो वहां शरीर किस प्रकार काम करता है।

  • डॉक्टर और वैज्ञानिकों के अध्ययन और शोध में  पाया गया है कि जब हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है तो हमारे शरीर का वजन घटने लगता है। वजन भले ही घटता है, लेकिन हमें भूख अधिक लगने लगती है हम अधिक खाना खाने लगते हैं अधिक खाना खाने के अलावा भी जब हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है तो हमारा वजन घटने ही लगता है। जब भी आपको यह लगे आप पहले के मुकाबले ज्यादा खाना खा रहे हैं आपको ज्यादा भूख लग रही है फिर भी आपका वजन घट रहा है तो जरूर आप डॉक्टर को दिखाएं और अपना ब्लड प्रेशर और शुगर चेक कराएं।
  • जब हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है तो हमें बार-बार प्यास भी लगती है। थोड़ी – थोड़ी ही देर में हम अपने आपको प्यासा महसूस करने लगते हैं। और हम फिर अधिक पानी पीते हैं जिसके चलते हम बार-बार यूरिन भी करने जाते हैं। ऐसे समय में आपको पानी, पीना ही चाहिए क्योंकि अगर आप पानी कम पिएंगे फिर भी आपको बार-बार बाथरूम में जाना ही पढे़गा। ऐसी स्थिति में आपको पानी, पीना कम नहीं करना चाहिए नहीं तो शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।
  • जब हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है या बढ़ने लगती है, तो कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे हाथ और पैर दोनों सुन्न हो जाते हैं यहां तक कि कभी-कभी हमें कान से भी नहीं सुनाई देता एकदम फिल्मों में जैसे सन्नाटा होता है, कुछ सुनाई नहीं देता, वैसे हमारे साथ भी होने लगता है।
  • जब हम शुगर के मरीज होने लगते हैं तो हमें बहुत जल्द थक जाते हैं यानी हम थकान महसूस करने लगते हैं और ऐसे में हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। ऊपर हमने आपको पहले ही बताया ऐसी अवस्था में हमें भूख अधिक लगती हैं हम अधिक खाना खाते हैं फिर भी हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है हमें थकान लगने लगती है।

ऊपर लिखे कुछ बिंदुओं के माध्यम से यह बताया गया है कि जवाब के ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है तो आप कैसा फील करते हैं, आपकी बॉडी कैसे रिएक्ट करती है। यह सब तो आपने जान लिया लेकिन जब आपकी बॉडी एसएजेंट करने लगे तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए ?

तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

अगर आपके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ गई है या बढ़ रही है और अगर शुगर की मात्रा ब्लड में लंबे समय से बढ़ी हो तो ऐसी स्थिति में हम हार्ट के भी मरीज हो सकते हैं। क्योंकि बार-बार पानी पीने से जब हम यूरिन जाते हैं तो हमारी किडनी और लीवर पर भी प्रभाव पड़ता है, इसका असर हृदय पर भी पड़ता है ।

ऊपर दिए गए बिंदुओं में अगर आपमें कोई भी सिम्टम्स नजर आता है चाहे आप को कमजोरी महसूस हो रही हो या फिर आप बार-बार पानी पी रहे हो और यूरीन जा रहे हों या फिर आपका शरीर सुन्न हो रहा हो, आपने यह सब सिम्टम्स नजर आते हैं तो जरूर तुरंत बिना लेट किए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आप थोड़ी भी लापरवाही करते हैं तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है जैसे आप हाथ के भी मरीज हो सकते हैं आपकी किडनी भी बेकार हो सकती हैं आपके लीवर पर भी असर पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में थोड़ी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए तुरंत बिना समय गवाएं अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए उन्हें अपने बारे में पूरी जानकारी दें कि आप क्या महसूस करें आप कैसा फील कर रहे हैं, ताकि डॉक्टर उसी तरह से आपका ट्रीटमेंट कर सकें। ‌

डायबिटीज जैसी बीमारियां बहुत ही खतरनाक होती हैं। अगर इन बीमारियों का सही समय पर इलाज नहीं हुआ तो आप और भी भयानक बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं और इसमें आपकी जान को भी खतरा रहता है।

अगर आपको इस लेख से आपके अनुसार आपको जानकारी मिली हो और अगर आपको लगता है कि यह लेख औरों के लिए भी महत्वपूर्ण है, तो इसे जरूर शेयर करें, और हेल्थ से जुड़ी ऐसी तमाम तरह की जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। धन्यवाद!

hairy woman


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *