उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आज, 4.10 लाख अभ्यर्थियों के पास-फेल का निर्णय

प्रदेश में करीब डेढ़ वर्ष के लंबे इंतजार के बाद परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम आज घोषित होगा। इस भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी 2019 को प्रदेश भर में कराई गई थी।

अभ्यर्थी परीक्षा का परिणाम बुधवार से वेबसाइट पर देख सकेंगे। रिजल्ट के लिए परीक्षा समिति की बैठक दोपहर में बुलाई गई है। इसमें तीन प्रश्नों के संबंध में अंक देने या फिर उन्हें डिलीट करने के संबंध में भी निर्णय होगा। परिणाम में 4.10 लाख अभ्यर्थियों के पास-फेल का निर्णय होगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती करने का शासनादेश एक दिसंबर 2018 जारी हुआ था। 4,31,466 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा के दूसरे दिन सात जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा के कटऑफ अंक को लेकर विवाद शुरू हो गया। असल में भर्ती के लिए एक व पांच दिसंबर 2018 को जारी शासनादेश में कटऑफ को लेकर कोई जिक्र नहीं था। शासनादेश में सामान्य को 65 व आरक्षित वर्ग को 60 प्रतिशत अंक कटऑफ तय किया हुआ इसी के विरोध में अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में 11 जनवरी 2019 को याचिका दायर कर दी। मांग थी कि सामान्य व ओबीसी के लिए 45 और आरक्षित वर्ग के लिए 40 फीसदी कटऑफ रखा जाए।

रिजल्ट की घोषणा परीक्षा के लिए बनायी गयी ऑफिशियल वेबसाइट पर की जाएगी। बुधवार को http://atrexam.upsdc.gov.in/ पर अपलोड करने के बाद अभ्यर्थी इसे देख सकेंगे। बुधवार को 69000 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट सार्वजनिक होगा। मंगलवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से एनआईसी को रिजल्ट उपलब्ध कराया जाएगा। अपलोड करने के बाद बुधवार को अभ्यर्थी इसे देख सकेंगे। माना जा रहा है कि इसमें एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पास हो सकते हैं। इसके बाद कटऑफ के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित होगा। सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 97 नंबर निर्धारित है। इसमें आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ 90 नंबर निर्धारित है।

कोर्ट में लंबी सुनवाई के बाद छह मई को विशेष अपील में डबल बेंच ने शासन के आदेश के पक्ष में फैसला सुनाया है। परीक्षा संस्था ने अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर दी है, जिसमें तीन सवालों का कोई उत्तर दर्ज नहीं है। इसके बाद से लगातार रिजल्ट को लेकर कयास लगाया जा रहा था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा समिति की बैठक मंगलवार को बुलाई गई है इसमें तीन प्रश्नों पर निर्णय होगा, उम्मीद है कि सभी को तीन कॉमन अंक मिलेंगे। शाम को परिणाम घोषित करने की तैयारी है, वहीं अभ्यर्थी वेबसाइट पर इसे बुधवार शाम से देख सकेंगे। займ онлайн на карту без отказа


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *