पीनट बटर आपको इन बीमारियों से रखेगा दूर, जानिए इसके फ़ायदे

पीनट बटर के बारे में आप सब तो जानते ही होंगे। पीनट बटर को मूंगफली के दाने से तैयार किया जाता है। पीनट बटर में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। पीनट का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक साबित हो सकता है। यह हमें कई प्रकार के रोगों से बचाता है और हमें भरपूर एनर्जी प्रदान करता है। अगर आप नियमित रूप से पीनट बटर का सेवन करते हैं तो आप कई खतरनाक बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि पीनट बटर आपको किन बीमारियों से बचा सकता है। और इसके खाने के फ़ायदे क्या-क्या हैं।

पाचन तंत्र को बनायें मजबूत

ज्यादातर बीमारियों का कारण हमारा पेट होता है। जब हमारे पेट में कुछ गड़बड़ी होती है तो हम किसी न किसी बीमारी की गिरफ्त में आ जाते हैं। आपका पेट एकदम फिट है तो आपको बीमार होने का खतरा बहुत कम ही रहता है क्योंकि ज्यादातर बीमारियां हमें हमारी पेट की समस्याओं के चलते ही होती हैं। ऐसे में अगर हम अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना ले तो हम बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आपकी पाचन क्रिया सही ढंग से काम कर रही है तो आपको बीमार होने का भी खतरा कम होता है। पीनट बटर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक साबित हो सकता है। पीनट बटर में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से ठीक कर सकती है। और आपको कई तरह के बीमारियों से भी बचाए रह सकती है। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आप पीनट बटर का सेवन कर अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

डायबिटीज़ जैसी ख़तरनाक बीमारी से रखे दूर

हममें से हर कोई डायबिटीज़ जैसी ख़तरनाक बीमारी से बचे रहना चाहते हैं। क्योंकि डायबिटीज़ बीमारी अगर आपको हो गई तो फ़िर यह बीमारी आपका साथ जीवन भर नहीं छोड़ती और आपके लाइफ को एकदम बेकार कर देती है। अगर आप डायबिटीज़ जैसे भयावह बीमारी से बचना चाहते हैं तो इसमें पीनट बटर आपकी मदद कर सकता है। पीनट बटर में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो डायबिटीज़ जैसी ख़तरनाक बीमारी के ख़तरे को बहुत कम कर देती है। पीनट बटर में मैग्नेशियम और फाइबर जैसे प्रमुख पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज़ होने के खतरे को एकदम से कम कर देते हैं। 7 दिन में अगर आप पीनट बटर का सेवन तीन से चार बार करते हैं तो आपको डायबिटीज़ होने का ख़तरा नहीं होगा।

प्रोटीन भी मिलेगा

हमारे शरीर को फिट रखने में प्रोटीन जैसे पोषक तत्व बहुत महतत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। प्रोटीन ही है जिससे हमारी माशपेशियां मजबूत बनी रहती हैं। अगर प्रोटीन की मात्रा कम हो जाए तो हमारी माशपेसियों समेत जो हमारे शरीर में कई जोड़ होते हैं वो सब एकदम कमज़ोर हो जाएं। अगर आपको अपने शरीर को एकदम स्वस्थ यानी फिट और मजबूत बनाना है तो आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि पीनट बटर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होती है। अगर आप पीनट बटर का सेवन करते हैं तो आपका शरीर एकदम फिट और मजबूत बना रहेगा।

आंखो की सुरक्षा के लिए पीनट बटर है किफायती

आंखो की समस्याओं से अगर आपको निपटारा पाना है तो उसके लिए आपको ऐसे फलों का सेवन करना होगा जिसमे विटामिन ई मौजूद हो। विटामिन ई हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है यह हमारी आंखों को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। अगर आपको अपनी आंखे मजबूत करनी है तो आप पीनट बटर का सेवन करें। क्योंकि रिसर्च में पाया गया है कि पीनट बटर में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। आज का युग कम्प्यूटर का युग है हर काम कम्प्यूटर और मोबाइल पर ही होता है ऐसे में जो लोग ज्यादा कम्प्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें आंखो का ख़तरा ज्यादा रहता है। ऐसे लोगों को पीनट बटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

किडनी में होने वाले स्टोन से बचाए पीनट बटर

आजकल हर खाने – पीने की वस्तु में मिलावट होती है। इसलिए हममें से ज्यादातर लोगों को किडनी स्टोन ही जाता है या इसके होने का ख़तरा रहता है। ऐसे में अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या से बचना है तो आप अपने खाने पीने पर भरपूर ध्यान दें। आपको बता दें कि मूंगफली का इस्तेमाल करके पीनट बटर बनाया जाता है। और मूंगफली में ऐसी कई तत्व पाए जाते हैं जो किडनी स्टोन जैसी समस्या से बचाए रखने में सक्षम होते हैं। तो अगर आपको किडनी स्टोन जैसी समस्या से बचना है तो अपने खान – पीन का ध्यान रखें। अपने खाने में आप रोज़ाना दिनभर में कम से कम दो से तीन बार दूध में एक चम्मच पीनट बटर मिलाकर पिएं।

दिल की बीमारी से बचाए पीनट बटर

इंडिया में लाखों लोग हृदय रोग से जुड़ी तमाम तरह कि समस्या से जूझ रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि शरीर को पोषक तत्वों का मिलना। यानी खाने पीने में लापरवाही करना। ज्यादा चिकना खाना आपको हृदय रोगी बना सकता है। क्योंकि चिकनी चीज में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने का मतलब है हृदय जैसी समस्याओं से जूझना। अगर इन सब से बचना है तो पीनट बटर का सेवन करें क्योंकि वैज्ञानिक रिसर्च में पाया गया है कि पीनट बटर में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने का काम करता है। और आपको कई तरह के हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है।

पीनट बटर से मिलेगी भरपूर एनर्जी

मूंगफली से तैयार किए गए पीनट बटर में एनर्जी की मात्रा बहुत अधिक होती है। क्योंकि मूंगफली एनर्जी का बेहतरीन सोर्स होता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। इसका सेवन करने के बाद आपको एनर्जी की कमी नहीं महसूस होगी। अगर आप किसी वजह से ऑफिस जाने में लेट हो गए हैं और नाश्ता भी नहीं किया है तो आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। यह आपको इंस्टैंट और भरपूर एनर्जी देगा जिससे आप आसानी से आफिस में बिना थके काम कर सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली हो तो जरूर इस आर्टिकल को शेयर करें। और अगर आपको हेल्थ जैसे विषय पर अन्य टॉपिक्स पर जानकारी चाहिए तो कमेंट करें हम आपके कॉमेंट पर आर्टिकल लिखने की कोशिश करेगें। धन्यवाद! займы на карту


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *