महामारी के लक्षण मिलते ही इस पानी से करें गरारा

महामारी कोविड-19 नामक कोरोना वायरस से आज भारत ही नहीं पूरी दुनिया जूझ रही है। इस महामारी ने हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। रोजाना इस वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में भी इस महामारी ने अपने पैर बुरी तरह पसार लिए हैं। सरकार इस महामारी से बचाव के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रही है। लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता ही जा रहा है।

स्वास्थ जानकारों की माने तो भारत में कोविड 19 का संक्रमण कम्युनिटी लेवल पर आ चुका है। इसका मतलब यह हुआ कि अब वायरस संक्रमण के मामले तेजी से आएंगे, बहुत जल्दी जल्दी लोग इस महामारी से संक्रमित होने लगेंगे। यानी भारत अब अत्यंत मुश्किल परिस्थिति से गुजरने वाला है। इस वायरस का संक्रमण हमारे मुंह या नल के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करता है अगर हम इस वायरस को अपने शरीर में घुसते ही खत्म कर दें तो यह वायरस हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।

सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने जो गाइडलाइंस जारी की हैं, उसके मुताबिक आप इस महामारी से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइजर, और सोशल डिस्टेंसिग अपनाएं। लेकिन इस महामारी का संक्रमण बहुत लोगों में फ़ैल चुका है ऐसे में हमें बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि अगर आप मास्क भी पहनते हैं तो वायरस का कुछ पार्टी आपके मुंह में प्रवेश कर सकता है। ऐसे में अगर आप शुरुआती दौर में ही इस वायरस को खत्म कर दें तो सही रहेगा। चलिए आपको बताते हैं कि आप इस वायरस को शुरूताई दौर में कैसे खत्म करें।

इस पानी से करें गरारा

डॉक्टरों, हेल्थ एक्सपर्ट और आयुर्वैज्ञानिकों के अनुसार अगर आप हल्दी, सेंधा नमक और पानी को गर्म कर पिएं तो कोरोना हमारे नाक में ही ख़त्म हो सकता है। अगर आप इसी तरह पानी में हल्दी, और सेंधा नमक मिलाकर गरारा करें तो कोरोना वायरस से हम बच सकते हैं। लेकिन आपको ऐसा लगातार कई दिनों तक करना होगा तभी ये संभव है कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो पाएं।

कैसे तैयार करें पानी?

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस लिक्विड को आप कैसे तैयार करेंगे।

  • सबसे पहले आप अपने अनुसार पानी लीजिए। उसके बाद उस पानी को अच्छे से गर्म कर लीजिए।
  • जब पानी खौलने लगे तो उसमे पानी की मात्रा के अनुसार हल्दी और सेंधा नमक डाल दें।
  • थोड़ी देर उबलने के बाद उस पानी को हल्का ठंडा कर लें।

ऐसे करें गरारा

जो पानी आपने हल्दी और सेंधा नमक को गर्म करके तैयार किया है उसे इतना ठंडा कर लें कि जितने में आप उससे गरारा कर लें। गरारा करने से पहले आप उसी हल्के गर्म पानी की भाप से सासं लेगे तो भाप के माध्यम से जो गर्म पानी अपने नाक के अंदर पहुंचेगा वह कोरोना वायरस के संक्रमण को वहीं खत्म कर देगा।

भाप लेने के बाद आप उसी पानी से गरारे भी करें ताकि अगर कोरोना वायरस का संक्रमण आपके गले में हो तो उसे भी यह लिक्विड ख़त्म कर दे। अगर आप इसी तरह रोजाना पानी को हल्दी और सेंधा नमक से गर्म करे और भाप ले और गरारा करें और साथ है साथ सरकार के गाइडलाइंस का पालन करे ( मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिग) और अच्छा स्वस्थ्य खाना खाएं तो आप कोरोना वायरस से बचे रहेंगे ।

जब तक इस महामारी कोविड 19 नामक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक आप इसी लिक्विड का सेवन करें। बहरहाल हमारे वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। कई वैक्सीन का तो इंसानों पर परीक्षण भी शुरू हो गया है अगर परीक्षण सफ़ल हो जाता है तो मान लीजिए वैक्सीन बन गई। hairy women


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *