अपनी पत्नी पर ऐसे जुल्म ढहाता है किम जोंग उन

पिछले 20 दिनों से उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन को लेकर पूरे विश्व में खलबली मची थी । तरह तरह की खबरें आ रही थी । कोई कह रहा था कि किम जोंग उन  कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुका है। तो कोई कह रहा था  उसके दिमाग की मौत हो गई है।  तो कोई कह रहा था किम जोंग उन की मौत हो गई है । लेकिन 1 मई को मजदूर दिवस के दिन किम जोंग उन ने अचानक एक समारोह में शामिल होकर सबको चौका दिया। हालांकि एक सवाल सबके मन में है कि आखिरकार उसने अपने दादा किम इल-सुंग की जयंती पर आयोजित समारोहों में हिस्सा क्यों नहीं लिया?

महाशक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने आप को किम जोंग उन के एक अच्छे दोस्त बताते हैं। अटकलों के दौरान उन्होंने यह दावा किया था कि वह जानते हैं कि किम जोंग उन कहां है। हालांकि जब तक अटकलें थी तब तक उन्होंने इसका जिक्र नहीं किया था। जब 1 मई को किम जोंग उन‌ हजारों लोगों के सामने उत्तर कोरिया के दक्षिण पूर्वी कस्‍बे सुनचिआन में स्थित एक फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में रिबन काटने के लिए शरीक हुआ तो उन तमाम अटकलों पर ताले लग गए जो किम जोंग उन को मरने का दावा कर रही थी। उसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह कहा था कि मुझे खुशी है कि किम जोंग उन जिंदा है।

खैर किम जोंग उन जिंदा है और जो खबरें उनकी मौत का प्रमाण दे रहे थे वो झूठी निकली। लेकिन आज हम आपको उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की पत्नी री सोल जू (Ri Sol-ju) पर किम जोंग ने कौन सी पाबंदियां लगाई हैं उसके बारे में चर्चा करेंगे।

कहा जाता है कि उत्तर कोरिया मैं कानून सभी के लिए बराबर है चाहे फिर वह किम जोंग उन की पत्नी हों, भाई हों, चाचा हों या अन्य कोई रिश्तेदार हो सभी के लिए एक समान सजा, एक समान दंड और एक ही प्रकार का व्यवहार किया जाता है।

लोगों को छोटी सी गलती पर जान से मार देने की अर्थ रखने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी पत्नी को भी एक छोटी सी गलती पर मौत के घाट उतार सकता है? उसने अपनी पत्नी पर ऐसे कई पाबंदियां लगाई है जिससे यही साबित होता है कि अगर उनका बंधुओं को दरकिनार कर उसकी पत्नी आगे बढ़ती है तो किम जोन उसे मौत के घाट उतार सकता है?

आइए जानते हैं कि उसने अपनी पत्नी पर कौन-कौन सी पाबंदियां लगाई हैं-

1) किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू अपने पति की मर्जी के बगैर एक कदम नहीं रख सकती। यानी उन्हें अपनी मर्जी से कहीं आने-जाने की इजाजत नहीं है। चाहे वह ऑफिशियल टूर ही क्यों ना हो।

2) किम जोंग उन की पत्नी को किम जोंग उन द्वारा पसंद किए गए कपड़ों को ही पहनने की इजाजत है वह अपनी पत्नी को अपने मनपसंद कपड़े मैंने तक की इजाजत नहीं देता।

3)  री सोल जो को अगर अपने परिवार वालों से मिलना भी होता है तो उसे पहले अपने तानाशाह पति किम जोंग उन से इजाजत लेनी पड़ती है। यानी बिना किम जोंग उन के कहे वह अपने घर वालों से भी नहीं मिल सकती।

4) किम जोंग उन की पत्नी कुछ खास मौके पर ही खास लोगों से मिल पाती हैं । इसके अलावा उनके बच्चों को भी कुछ खास मौके पर ही कुछ खास लोगों से मिलने दिया जाता है। किम जोंग उन की पत्नी उनके बच्चों को सीक्रेट लाइफ बितानी होती है।

5) सनकी तानाशाह ने अपनी पत्नी और बच्चों पर नजर रखने के लिए एक स्पेशल फोर्स गठित की है। यह स्पेशल फोर्स किम की पत्नी और उनके बच्चों पर 24 घंटे नजर रखती है कि वह क्या कर रहे हैं क्या नहीं और फिर उसके बाद स्पेशल फोर्स  सारी जानकारी किम जोन उन को देती है।

6) कई रिपोर्ट्स और खुलासे दावा करते हैं कि किम जोंग उन ने अपनी पत्नी री सोल यू शादी करने के तुरंत बाद ही उस पर बच्चा देने का दबाव बनाया ताकि तानाशाह का वंश आगे बढ़ सके।

7)  कहा जाता है कि तानाशाह की पत्नी को शादी के बाद अपनी हर आदत और पसंद को त्यागना पड़ा। और किम जून उनके द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार ही जिंदगी बिताने को कहा गया।

तो आपने देखा कि सनकी तानाशाह ने अपनी पत्नी पर किस तरह की पाबंदियां लगाई हुई हैं। यह तानाशाह समय-समय पर मिसाइल टेस्ट करके अमेरिका जैसी महाशक्ति को भी ललकारता रहता है ।

यह लेख इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों के आधार पर ही लिखा गया है । हमारी वेबसाइट या दावा नहीं करते की यह सही है या गलत।‌ займ онлайн


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *