अंगूठे में हो रहा है दर्द, इस प्रकार करें घरेलू उपचार

बदलते मौसम के साथ हम बदलते बीमारियों से भी गिर जाते हैं। यानी जब मौसम में बदलाव होता है तो हमें तरह तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर बरसात के मौसम में हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान अच्छे से रखना चाहिए। क्योंकि बरसात के मौसम में हमें कई बीमारियां घेर सकती हैं। बरसात के मौसम में हम में से ज्यादातर लोग अंगूठे में दर्द की शिकायत करते हैं। बरसात के मौसम में आपके अंगूठे मैं दर्द उठ रहा है तो इसका घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।

हम सबको पता है कि जब हमें कोई बीमारी होती है, तो सबसे पहले हम उसका घरेलू उपचार ही करते हैं। घरेलू उपचार जब निजात नहीं मिलता तभी हम डॉक्टर के पास जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे, कि अगर आपके अंगूठे में दर्द हो रहा है, तो किस प्रकार घरेलू उपचार करके आप अपने अंगूठे के दर्द को ठीक कर सकते हैं।

अंगूठे में दर्द का कारण क्या है ?

अगर आपके अंगूठे में दर्द उठ रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। अंगूठे में दर्द उठने का सबसे पहला कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो या फिर आप किसी हड्डी रोग से पीड़ित हों। क्योंकि अगर आपको हड्डियों से संबंधित बीमारी है, तो भी आपके अंगूठे में दर्द शुरू हो सकता है।

ज्यादातर मामलों में यह भी देखा गया है कि अगर किसी को अंगूठे में चोट लगी है तो लंबे समय बाद उसका अंगूठा दर्द होने लगता है। अगर आप का अंगूठा ज्यादा दर्द कर रहा है। यानी अगर दर्द असहनीय है तो यह अर्थराइटिस का लक्षण भी हो सकता है। या फिर ज्वाइंट ब्रेक का भी कारण हो सकता है।

आपने यह तो जान लिया कि आपके अंगूठे में क्यों दर्द उठता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि है अंगूठे में उठने वाले दर्द को आप घरेलू तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं।

गरम पानी और नमक

अगर आपके अंगूठे में दर्द है तो आप गर्म पानी और नमक के जरिए अपने दर्द को ठीक कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी लिया और उसमें एक चम्मच नमक डालें उसके बाद पानी को गर्म कर ले पानी उबल जाए तो उसी पानी से आप अंगूठे की सिकाई करिए। अगर आप ऐसा दिन में दो से तीन बार लगातार कुछ दिनों तक करते हैं, तो शायद आपके अंगूठे का दर्द ठीक हो जाए।

हल्दी का सहारा

जब हमें चोट लगती हो तो ज्यादातर हम उस चोट को कम करने के लिए हल्दी का प्रयोग करते हैं। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आप के दर्द को कम करती है और आपके चोंट को भी कम करती है। हल्दी आपके अंगूठे के दर्द को कम करने में सहायक सिद्ध हो सकती है। इसके लिए आपको हल्दी का पेस्ट बनाना होगा। दो चम्मच हल्दी का पाउडर ले और उसमें हल्का पानी या तेल डालें और फिर उसे गर्म कर ले। कोशिश करें कि हल्दी जलने ना पाए और जब हल्दी अच्छे से गर्म हो जाए तो उससे बने पेस्ट को किसी कपड़े के सहारे अपने अंगूठे में लगा लें। कोशिश करें कि उस पेस्ट को आप रात भर अंगूठे में बांधे रहें। और आप ऐसा करते हैं तो जरूर आपको अंगूठे के दर्द से निजाद मिलेगा।

आपको यह ध्यान जरूर देना होगा कि अगर घरेलू उपचार करके भी आपका दर्द नहीं ठीक हो रहा है, तो आप जरूर चिकित्सीय सलाह ले। क्योंकि अगर दर्द गंभीर है और आप‌ डॉक्टर से सलाह नहीं लेते तो आगे चलकर यह आपको बहुत नुकसान दे सकता है। इसीलिए जब दर्द ज्यादा गंभीर हो जाए तो जरूर डॉक्टर से सलाह ले। hairy women


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *